ICC महिला 20-20 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल मैच में 4 बार वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने इंडिया को 85 रन से हराकर 5 बार जितके रिकॉर्ड बना लिया.

INDIA VS AUSTRALIA 20-20 WORLD CUP FINAL - AUSTRALIA CELEBRATION
AUSTRALIA CELEBRATION
PIC CREDIT - GOOGLE

ऑस्ट्रेलिया ने इंडिया को 185 रनों का टार्गेट दिया था और इंडिया 99 रनों पर सिमट गई। इंडिया टीम कि साइड से दीप्ति शर्मा ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाए वहीं ऑस्ट्रेलिया की साइड से मेगन सूट ने सबसे ज्यादा 4 विकेट और जॉनसन ने 3 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को जिताया। ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी में एलिसा हिली 75 रन और बेथ मुनि नाबाद 78 रन की शानदार परियो के दम 184 रन का टारगेट बन पाया। 

ऑस्ट्रेलिया बैटिंग - 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया । ओपनिंग जोड़ी ने शानदार बललेबाजी से 6 ओवर में 49 रन बना लिए। एलिसा हिली ने 30 बॉल पर ही अरधशतकीय पारी पूरी करली । इंडिया को पहला विकेट राधा यादव ने लिया । ओपनिंग जोड़ी ने 115 रन की साझेदारी की।

इंडिया की साइड से दीप्ति शर्मा ने 2 विकेट लिए ।  पूनम यादव और राधा यादव ने 1-1 विकेट लिया। वहीं बेथ मुनि 54 बॉल में 78 रन बनाकर नाबाद रही ।
ऑस्ट्रेलिया का टोटल स्कोर 184-4 हुआ

इंडिया बैटिंग - 

इंडिया टीम की 1 ली विकेट जल्दी गिर गई । विस्फोटक ओपनर शेफाली वर्मा की विकेट मेगन स्कट ने ली । वहीं तानिया भाटिया बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन हेलमेट पर बॉल लगने के कारण बाहर जाना पड़ा । इंडिया को 2ND विकेट जेमिमा रोड्रिग्स बिना खाता खोले जोंसेन का सिकार बनी ।पहली बार फाइनल मुकाबले में उतरी टीम इंडिया को तीसरा झटका स्मृति मंधाना के रूप में लगा जो 8 गेंदों में 11 रन बनाकर मोलिनेक्स का शिकार बनीं। भारतीय टीम की आखिरी उम्मीद के रूप में कप्तान हरमनप्रीत कौर आउट हुईं जो 7 गेंदों में 4 रन बनाकर आउट हुईं। टीम को पांचवां झटका वेदा कृष्णमूर्ति के रूप में लगा जो 24 गेंदों में 19 रन बनाकर डेलिसा का शिकार बनीं।  88 रन के स्कोर टीम को छठा झटका लगा।

दीप्ति शर्मा 33 रन बनाकर निकोला कैरी की शिकार बनी। सातवां झटका शिखा पांडे के रूप में लगा, जो 1 रन बनाकर मेगन स्कट की शिकार बनी। रिचा घोष के तौर पर भारत को आठवां झटका लगा, जो 18 रन बनाकर  मेगन स्कट की गेंद पर आउट हुई। राधा यादव 9वें विकेट के तौर पर आउट हुईं, जो 1 रन बनाकर जेस जोनसेन की शिकार बनीं। भारत का दसवां और आखिरी विकेट पूनम यादव के तौर पर लगा, जो 1 रन बनाकर मेगन स्कट की गेंद पर आउट हुई । राजेश्वरी गायकवाड़ एक रन बनाकर नाट आउट रही।

भारत की प्लेइंग इलेवन 

शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर(कप्तान), जेमिमा रॉड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, तान्या भाटिया(विकेटकीपर), वेदा कृष्णमूर्ति,  शिखा पांडे, पूनम यादव, राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

बेथ मूनी, एलिसा हीली (विकेटकीपर), मेग लैनिंग (कप्तान), जेस जोनसेन, एश्ले गार्डनर, रशेल हेन्स, निकोला कैरी, डेलिसा किमिंसी, सोफी मोलिनेक्स, जॉर्जिया वरहम और मेगन स्कट।

Post a Comment

0 Comments