भारत में इन 3 लोगों के पास परमाणु बम गिराने का कोड, आप भी जान लें केसे होता है उपयोग

युद्ध जैसे हालातों में अगर परिस्थिति बुरी हो जाए तो परमाणु हथियार भी होते हैं। जिनका इस्तेमाल केवल विषम परिस्थितयों में ही किया जा सकता है। हालाकिं इनका इस्तेमाल करने के कुछ नियम है और कोई देश इनका इस्तेमाल इतनी आसानी से नहीं करने वाला क्योकिं इसके परिणाम बेहद ही बुरे होते हैं।

PARMANU BOMB
PIC CREDITS - GOOGLE

ठीक उसी तरह भारत के पास भी कई परमाणु हथियार और मिसाइलें हैं जो दुश्मन देश का सफाया कर के रख सकती है। सवाल ये है कि इतने खतरनाक हथियार का इस्तेमाल कौन कर सकता है और इस से जुड़े क्या नियम हैं?

काल्पनिक परमाणु बॉम्ब कि फोटो

सबसे पहले हम आपकी एक गलतफहमी दूर करना चाहते हैं कि परमाणु हथियार का इस्तेमाल करने के लिए किसी तरह का कोई बटन नहीं होता है। यहाँ तक की प्रधानमंत्री के पास भी ऐसा कोई बटन नहीं होता जिसे दबाकर परमाणु मिसाइल अपने निशाने कि ओर बढ़ जाए।


भारत में परमाणु बटन कि जगह भारत के पीएम के पास स्मार्टकोड होता है। इसके आधार पर वो परमाणु मिसाइल को दागने का आदेश दे सकते हैं। पीएम खुद भी ये निर्णय नहीं ले सकते बल्कि इस से पहले उन्हें कैबिनेट या कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी और चेयरमैन चीफ ऑफ स्टाफ्स कमेटी एंव राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से परामर्श करना होगा। यानी इन तीन लोगों के पास परमाणु हथियार चलाने का आदेश देने की पावर होती है।

Post a Comment

0 Comments