अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस(WOMENS DAY) 8 मार्च 2020 जानें क्यों मनाया जाता है महिला दिवस?

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस
8TH MARCH WOMENS DAY

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च 2020 को विश्वभर में मनाए जाएगा। महिला दिवस के रूप में इस दिन महिलाओं की राजनीतिक और सामाजिक स्‍तर पर उपलब्धियों का जश्न मनाया जाता है. 

हर साल महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक विशेष तरह की थीम को चुना जाता है. गूगल डूडल (Google Doodle) ने भी शानदार ग्राफिक्स के साथ अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं दी हैं. गूगल ने एक खास डूडल बनाया है. इसमें कई स्‍लाइड के जरिये महिलाओं के प्रति अपना सम्‍मान व्‍यक्‍त किया है. 

इस बार महिला दिवस (Women's Day) की थीम 
Think equivalent, form savvy, enhance for change हैं. 

पहला अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: 


पहली बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) 28 फरवरी 1909 में अमेरिका के न्यूयार्क में मनाया गया था. जिसका आह्वाहन अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी ने किया था. 

महिला सशक्तिकरण और सतत विकास हेतु वर्ष 2030 तक का एजेंडा: 

• सतत विकास के लिए वर्ष 2030 तक सभी लड़कियों और लड़कों के लिए मुक्त, न्यायसंगत और गुणवत्तापूर्ण प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा सुनिश्चित करना. 

• वर्ष 2030 तक सभी लड़कियों और लड़कों को गुणवत्तापूर्ण बचपन विकास, देखभाल और पूर्व प्राथमिक शिक्षा एवं प्राथमिक शिक्षा सुनिश्चित करना. 

• सभी महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हर जगह भेदभाव के सभी रूपों का अंत सुनिश्चित करना. 

• तस्करी और यौन शोषण और अन्य प्रकार के सहित सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में सभी महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा के सभी रूपों को समाप्त करना. 

• बाल-विवाह और अन्य महिला बाल विकृति प्रथाओं को पूर्णतः समाप्त करना. 
 

महिला दिवस मनाने का उद्देश्य: 


दुनियाभर की महिलाएं देश, जात-पात, भाषा, राजनीतिक, सांस्कृतिक भेदभाव से परे एकजुट होकर इस दिन को मनाती हैं. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं की समानता के लिए आवाज उठाना है. इस दिन उन महिलाओं के कार्यों को याद किया जाता है जो किसी क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं. महिला दिवस लगभग सभी विकसित, विकासशील देशों में मनाया जाता है. 

जानें क्यों मनाया जाता है महिला दिवस? 


अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस एक मजदूर आंदोलन से उपजा है. इसका बीजारोपण साल 1908 में हुआ था जब 15 हजार औरतों ने न्यूयॉर्क शहर में मार्च निकालकर नौकरी में कम घंटों की मांग की थी. इसके अलावा उनकी मांग थी कि उन्हें बेहतर वेतन दिया जाए और मतदान करने का अधिकार भी दिया जाए. एक साल बाद सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमरीका ने इस दिन को पहला राष्ट्रीय महिला दिवस घोषित कर दिया. 

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: 


यूनाइटेड नेशन ने आधिकारिक तौर पर 8 मार्च 1975 को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) मनाए जाने की घोषणा कर दी थी. तब से लेकर आज तक मार्च के 8 तारीख को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है.

Post a Comment

0 Comments