वजन कम करना है तो छोड़ दीजिए गेहूं - इन आटे की खाएं रोटी, होगा फायदा ओर वजन कम.

वजन कम करने के लिए जिम में पसीना बहाने के अलावा डाइट में सुधार करना भी जरूरी है, क्योंकि डाइट पर ध्यान देने पर आपकी फिटनेस की बात पूरी हो सकती है। आमतौर पर लोग वजन कम करने के चक्कर में रोटी खाना छोड़ देते हैं, लेकिन उन लोगों को रोटी छोड़ने की बजाए उसमें कुछ बदलाव करना चाहिए. 

तो आइए जानें कि वजन कम करने के लिए आप आटा रोटी को किन-किन आटे की रोटियों से बदल सकते हैं।

1.चोकर की रोटी 

अगर आप अपनी रोटी को पोषण से भरपूर बनाना चाहते हैं तो आपको गेहूं के आटे से चोकर अलग नहीं करना चाहिए, क्योंकि चोकर की रोटी का सेवन करने से आपको ज्यादा पोषण मिल सकता है। बता दें कि गेहूं की रोटी में कार्ब्स, आयरन, विटामिन-बी6, थायमिन और कैल्शियम शामिल होता है जबकि चोकर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो वजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

2. मल्टीग्रेन आटे की रोटी

मल्टीग्रेन आटे की रोटी आपके शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की एक साथ पूर्ति कर सकती है, जबकि सामान्य आटे की रोटी से आपको सीमित पोषण ही मिल सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मल्टीग्रेन आटे में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो शरीर में कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करता है।
आप गेहूं के आटे में थोड़ा-सा बेसन मिलाकर भी उसे मल्टीग्रेन आटा बना सकते हैं।

3. सोया आटे की रोटी

जिन लोगों को मोटापे की समस्या है, वो अगर सोया आटे की रोटी का सेवन करें तो उनका मोटापा काफी हद तक कम हो सकता है।
सोया आटे से बनी रोटी शरीर में जमे अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद कर सकती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होने के अलावा सोया रोटी कई विटामिन्स और खनिज आदि पोषक तत्वों से समृद्ध होती है। इसी वजह से सोया रोटी वजन कम करने वालों के लिए लाभप्रद मानी जाती है।

Post a Comment

0 Comments