कोरोना वायरस का डर - फ्लाइट कैंसिल या रिशेड्यूल करने के लिए नहीं देना होगा कोई चार्ज, इंडिगो(INDIGO) और गोएयर(GOAIR) ने दी बड़ी राहत । एयर कंपनी ओ को भारी नुकसान।


GOAIR & INDIGO FLIGHTS
GOAIR & INDIO FLIGHTS
PIC CREDIT - GOOGLE

एयरलाइंस इंडिगो(INDIGO) के बाद गोएयर(GOAIR) ने भी 30 अप्रैल तक बुक की जाने वाली टिकटों को कैंसिलेशन या रिशेड्यूल करने के लिए ग्राहकों से कोई भी चार्ज नहीं लेने का फैसला किया है। कंपनी ने कहा कि 8 मार्च से 30 अप्रैल के बीच 30 सितंबर तक की यात्रा के लिए बुक किए जाने वाले टिकटों पर कैंसिलेशन या रिशेड्यूल लिया जाएगा। कंपनी ने यह कदम कोरोना वायरस के कारण उठाया है।

अगर आपको टिकट कैंसिलेशन या रिशेड्यूल करनी है तो 14 दिन पहले देनी होगी  की जानकारी।कंपनी ने कहा कि वहीं यात्रा की तारीख में बदलाव यात्रा की निर्धारित तारीख से 14 दिन पहले करने पर भी कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। कंपनी के अनुसार कोई ग्राहक फ्लाइट रिशेड्यूल करता है और इससे टिकट की कीमतों में कोई अंतर होता है तभी ग्राहक से पैसे लिए जाएंगे।

सावधान - INDIA में आ गया है कोरोना वायरस - आईए जानते है केसे बचते हैं, कोरोना वायरस से - क्या क्या होता है !


इंडिगो भी 31 मार्च तक नहीं लेगी कोई चार्ज।  इंडिगो ने बताया कि 12 मार्च से 31 मार्च के बीच अगर कोई ग्राहक अपने फ्लाइट्स की तारीख बदलना चाहता है तो इसके लिए भी उन्हें कोई फीस नहीं देनी होगी। 

कोरोना वायरस के कारण एयर ट्रांसपोर्ट को 113 अरब डॉलर का नुकसान। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) ने कहा है कि कोरोनावायरस के प्रभाव से एयरलाइन उद्योग को 2020 में राजस्व में 113 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ सकता है। IATA के अनुसार इससे पहले 2009 में भी ऐसे ही हालात बने थे जब स्वाइन फ्लू फैला था। तभी भी भारे नुकसान हुआ था। कोरोना वायरस के कारण पिछले एक महीने में इंडिगों के शेयर में आई 20% की गिरावट

देश की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो के शेयर में 1 महीने में 20 प्रतिशत की गिरावट आई है। 10 फरवरी को इसके शेयर का कीमत 1400 रुपए था, जो 9 मार्च को 1213 रुपए रह गया। वहीं अगर दुनिया की बात करें तो दुनिया की सबसे बड़ी विमानन कंपनी अमेरिकन एयरलाइंस के शेयर में 40 प्रतिशत तक की गिरावट आई है। 10 फरवरी को जो शेयर 29 यूएस डॉलर का था वो 6 मार्च को 16 यूएस डॉलर पर पहुंच गया है।
अभी 1 यूएस डॉलर 73.96 रुपए (10 मार्च) के बराबर है।

Post a Comment

0 Comments