योगा करने से कौन-कौन से फायदे होते हैं।हिंदी में

  आप सभी लोग जानते हैं। कि योग करना कितना फायदेमंद होता है। आजकल सरकार भी इसके लिए अवेयर है। योग एक प्राचीन भारतीय जीवन पद्धति है। जिसमें शरीर मन और आत्मा को एक साथ लाने का काम होता है। योग के माध्यम से शरीर मन और मस्तिष्क को पूर्ण रूप से स्वस्थ किया जा सकता है।

योग के जरिए ना सिर्फ बीमारियों का निदान किया जाता है। बल्कि इसे अपनाकर कई शारीरिक और मानसिक तकलीफों को भी दूर किया जा सकता है। योग की रक्षा प्रणाली को मजबूत बनाकर जीवन में नव ऊर्जा का संचार करता है।


आप भली-भांति जानते हैं। कि बाबा रामदेव ने सरल प्रणाम और योगासनों के जरिए योग को आम जनता के बीच काफी ज्यादा पॉपुलर बना दिया है। उनके मुताबिक समय-समय पर योग शिविरों और अन्य माध्यमों से बताए जाने वाले सरल प्रणाम और योगासनों का फायदा करोड़ों लोगों ने उठाया है। यहां पर हम ऐसे ही 10 सरल योगासनों और उनकी फायदों के बारे में आप सभी को बहुत ही बारीकी से बताने वाले हैं, तो अगर आप योगा के कुछ महत्वपूर्ण फायदे जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ना तो चलिए दोस्तों बताते हैं वह 10 कौन से फायदे हैं।


कपालभाति प्राणायाम :-

कपालभाति प्राणायाम करने से काफी सारे फायदे मिलते हैं। जैसे मोटापा सांस की बीमारी इनडाइजेशन, स्किन, डिजीज बालों की प्रॉब्लम में भी फायदा होता है, अगर आप अस्पताल और दवाइयों से छुटकारा चाहते हैं। तो आपको यह योग करना चाहिए।


अनुलोम विलोम प्राणायाम :-

अनुलोम विलोम प्राणायाम एक ऐसा योग है। जिसके जरिए आप गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। इस योग को प्रतिदिन करने से बीपी, अस्थमा, सर्दी जुखाम, साइनस डायबिटीज जैसी प्रॉब्लम में फायदा होता है। इसलिए यह लोग अपना आइए और अपने जीवन को आनंद में कीजिए।


भ्रामरी प्राणायाम :-

रोजमर्रा के जीवन में अगर आप काम करके थक जाते हैं। तो आपको ऐसी समस्या होना तो लाजमी है। जिसके करने से सिर दर्द टेंशन नींद ना आना थायराइड जैसी प्रॉब्लम दूर हो जाती है। कौन सेंट्रेशन बढ़ता है। इसीलिए इस योग को जरूर करें।


उज्जायी :-

आपके शरीर के बाहरी भागों के साथ-साथ आपकी शरीर का भाग थी बहुत स्वस्थ होना चाहिए इससे लंच मजबूत होते हैं ब्लड सरकुलेशन नार्मल होता है अस्थमा में फायदा होता है बॉडी विकास होती है इस युवक को अपनाकर आप काफी फायदा उठा सकते हैं।


बाह्य:-

अगर आपका पेट खराब है। तो आप कुछ खाने पीने से भी डरते हैं। इसीलिए यह ध्यान रहे कि आपको यह योग करना है। जिसके कब्ज ,एसिडिटी, यूरिन और पेट की प्रॉब्लम में फायदा होता है ।जेनिटल ऑर्गन हेल्थी रहती हैं। क्योंकि आपके साथ रहने के लिए आपके पाचन तंत्र को ठीक रहना पड़ेगा।


मण्डूकासन :-

 इस योग को करने के काफी फायदे हैं। कब्ज गैस्ट्रिक प्रॉब्लम डायबिटीज हार्ट डिजीज किडनी और पेनक्रियाज की प्रॉब्लम में फायदेमंद है। इस तरह से आप अपने जीवन में खुशियां ला सकते हैं, इस योग को अपनाकर।


वक्रासन :-

यह आसन करने के बाद आपके शरीर तो एक बहुत ही अच्छा सुकून का अनुभव करेगा। पेट कमर और डायबिटीज के लिए बहुत अच्छा यह आसन है। बॉडी को फ्लैक्सिबल रखने में हेल्पफुल है। इसलिए रोज सुबह उठकर इसको करने से आपके शरीर को काफी ज्यादा लाभ मिलता है।


गोमुखासन :-

अगर आपके कंधे का दर्द रहता है। और आप दवा खा कर परेशान हो चुके हैं ,तो आपकी इस आसन को अपनाना चाहिए कंधों का दर्द दूर होता है। सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस  की प्रॉब्लम में फायदेमंद है कमर की चर्बी घटती है। इसलिए यह योग करना फायदेमंद है


पवनमुक्तासन :-

अगर आप किसी तरह की पेट की समस्या से परेशान हैं ,तो आपको कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए गैस्ट्रिक प्रॉब्लम मोटापा इनडाइजेशन कमर दर्द घुटनों का दर्द जैसी प्रॉब्लम है। फायदेमंद होता है। इस योग को अपनाकर आप अपने शरीर को काफी ज्यादा स्वस्थ बना सकती हैं।


  भूंगासन :-

अगर आपके शरीर में और पीठ में दर्द होता है, तो आपको यह योगासन करने की जरूरत है। पीठ का दर्द कमर का दर्द सर्वाइकल प्रॉब्लम है फायदेमंद होता है। पेट की चर्बी कम होती है योग करने की फायदे हैं। इसलिए आपको अपना ले और अपने जीवन में खुशियां वापस लेकर आएं।

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