प्रेगनेंसी में चाक या मिट्टी खाने से कौन-कौन से नुकसान होते है। हिंदी में

 दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी को हेल्थ से रिलेटेड एक महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। जो आपके काफी ज्यादा काम में आने वाली है। तो दोस्तों अगर आप अपने स्वस्थ पर काफी ज्यादा ध्यान रखते हैं। तो आज किस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर करना दोस्तों आज का आर्टिकल में हम आप सभी को बताने वाले हैं। कि मिट्टी या चौक खाने से क्या- क्या आपके शरीर पर इनफेक्ट पड़ता है। और आपके शरीर पर किस तरीके से वह नुकसानदायक हो सकता है।



अक्सर लोगों का मन चौके मिट्टी खाने को करता है। यह ज्यादातर प्रेगनेंसी के दौरान समस्या होती है। लोग इसे आम बात समझ कर भूल जाते हैं। मगर क्या आपको पता है, यह आपके शरीर में खून की कमी के समेत अन्य कई बीमारियों को बढ़ावा देती है।


प्रेगनेंसी मिट्टी या चॉक खाने से होने बाले 10 नुकसान निन्म है :-

मिट्टी चॉक खाने से होने वाली निम्न बीमारियों को पॉइंट द्वारा नीचे दर्शाया गया है-


1 . शरीर में खून की कमी होने के कारण एनीमिया बीमारी का कारण बनता है। फिर लोगों की इच्छा मिट्टी या चौक खाने की करती है।


2 . जब हम चौक खाने लगते हैं। तब शरीर में आयरन की अवशोषण में बाधा आने लगती है। इससे शरीर में कमजोरी आती है और ज्यादा चौक मिट्टी खाने से चक्कर भी आने लगती हैं।


3 . जिन लोगों के पेट में कीड़े होते हैं, उन्हें भी चौकिया मिट्टी खाने का मन बहुत ही ज्यादा करता है।


4 . प्रेगनेंसी में कई बार टेस्ट टू वर्ड्स सही से काम नहीं करते हैं। इस दौरान प्रेग्नेंट महिला को अपनी जरूरत के बारे में समझ नहीं आता है। ऐसे में उन्हें चौकिया मिट्टी खाने की इच्छा होती है।


5 . अगर आपकी शरीर में कैल्शियम तथा फास्फोरस की कमी है। तब भी आपका मन चौक खाने का करेगा।


6 . जिन लोगों की पाचन क्रिया मजबूत या फिर खाने को पचाने में सक्षम नहीं होती है। उन लोगों का मन चौके मिट्टी खाने का अधिक करता है।


7 . चौक खाने का मन करने पर शरीर खाने से पोषक तत्व निकालना बंद करने लगता है ,इस शरीर में आयरन एवं अन्य विटामिंस की कमी हो जाती है, जिससे शरीर काफी ज्यादा कमजोर पड़ जाता है।


8 . एक व्यक्ति को रोज करीब 1 किलोग्राम आयरन की जरूरत होती है। जिनमें 10% आयरन 8 (आँत )अवशोषित कर लेती है। लिहाजा हमें कम से कम 10 मिलीग्राम आयरन चाहिए यानी 2000 कैलोरी रोज लेना आवश्यक है।


9 . खून की कमी की मुख्यता वजह आयरन फोलिक एसिड और विटामिन B12 की कमी है, जब हम चौक खाते हैं, तो इनमे से कुछ खनिज इनमें शामिल होती हैं।


10 . चौकिया मिट्टी को ज्यादा खाने से शरीर में कमजोरी आ जाती है जिससे चलते समय चक्कर आने लगते हैं।


निष्कर्ष :-

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आप सभी को बताया है, कि अगर आप मिट्टी अच्छा खाते हैं ,तो आपको कौन-कौन सी बीमारी हो सकती हैं। अगर दोस्तों हमारे द्वारा इस आर्टिकल के माध्यम से जो जानकारी मिली है। वह आप सभी को पसंद आई होगी अगर दोस्तों यह जानकारी आप सभी को पसंद आई है तू कमेंट सेक्शन में जरूर बताना अब मिलते हैं। अगले नेक्स्ट आर्टिकल में एक और जानकारी के साथ तब तक के लिए जय हिंद।

Post a Comment

Previous Post Next Post